राम भक्ति

Search

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीपावली जैसी रौनक, अयोध्या से जनकपुर तक जले दीपक

Table of Contents

Ram Mandir Pran Pratishtha Live Updates: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। इसके बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मंदिर वहीं बना है जहां संकल्प किया था। पीएम मोदी ने कहा, राम आ गए हैं।

Deepotsav

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Nisarg DixitEdited By: Gaurav Kala

Mon, 22 Jan 2024 09:35 PM

Ram Mandir Pran Pratishtha Live Updates: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। मुख्य यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गर्भगृह में पूजा-अर्चना की। साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद रहे। खास बात है कि शुभ मुहूर्त सिर्फ 84 सेकंड का ही था। इसके बाद रामलला की मनमोहक छवि भी सामने आई। पीएम मोदी ने कहा कि यह कैलेंडर की तारीख नहीं बल्कि एक नए कालचक्र का उद्गम है। 

ram mandir ayodhya

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने कहा कि बहुत सारे लोग कहते थे कि राम मंदिर बनेगा तो आग लग जाएगी। लेकिन उन्हें नहीं पता कि राम आग नहीं ऊर्जा हैं। उनके आने से नई ऊर्जा का संचार हो रहा है। राम विवाद नहीं समाधान हैं। 

अयोध्या राम मंदिर

राम नगरी कही जाने वाले उत्तर प्रदेश के अयोध्या में VVIP मेहमानों का आना रविवार से ही शुरू हो गया था। करीब 7000 गणमान्य अयोध्या में इस खास समारोह में शामिल हुए। इससे पहले ट्रस्ट ने जानकारी दी थी, ‘गर्भ-गृह में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूर्ण होने के बाद, सभी साक्षी महानुभावों को दर्शन कराया जाएगा।’ ट्रस्ट के अनुसार, समारोह के अनुष्ठान की सभी प्रक्रियाओं का समन्वय, समर्थन और मार्गदर्शन करने वाले 121 आचार्य होंगे। श्री गणेशवर शास्त्री द्रविड़ सभी प्रक्रियाओं की निगरानी, समन्वय और दिशा-निर्देशन करेंगे, तथा काशी के श्री लक्ष्मीकांत दीक्षित मुख्य आचार्य होंगे।

नगरी हो अयोध्या सी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े पल-पल के अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

Mon, 22 Jan 2024 09:35 PM

Scroll to Top